Free Solar Panel Yojana Online Registration : मोदी दे रहे है फ्री में सोलर पैनल ऐसे करे ऑनलाइन आवेदन

Free Solar Panel Yojana Online Registration : सामाजिक कल्याण के लिए भारत सरकार की तरफ से बहुत सारे योजनाएं चलाई जाती है। उसमें एक है सोलर पैनल योजना जिसके तहत घर पर सोलर पैनल लगवाने के लिए भारत सरकार की तरफ से आपको पैसा दिया जाता है।

इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं अगर आप बिजली के बिल से परेशान है तो आप इस योजना की मदद से घर घर के छत पर सोलर पैनल लगा सकते हैं और आप बिजली भी बचा सकते हैं।

हमारे देश में बिजली की समस्या दिन पर दिन बढ़ते जा रही है और इसकी आवश्यकता तेजी से बढ़ रही है इसी आवश्यकता को पूरा करने के लिए भारत सरकार की तरफ से फ्री सोलर पैनल योजना चलाया जाता है।

इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं अगर आप फ्री सोलर पैनल योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो कैसे आप लोग ऑनलाइन आवेदन कीजिएगा कैसे आपको रजिस्ट्रेशन करना है क्या प्रक्रिया रहेगा।

साथ ही साथ आपको क्या कागजात लगने वाला है और कितना आप लोग को पैसा सोलर पैनल लगवाने के लिए दिया जाता है सभी जानकारी हम आपके साथ शेयर करेंगे।

Telegram Channel LinkClick Here
WhatsApp Group LinkClick Here

Free Solar Panel Yojana उद्देश्य

भारत सरकार की तरफ से यह योजना प्रधानमंत्री सोलर छत योजना इसलिए लाया गया है क्योंकि बढ़ती बिजली की समस्या को समाधान पाने के लिए और पर्यावरण को स्वस्थ रखने के लिएइस योजना को लाया गया है।

जिसके माध्यम से आपको फ्री में सोलर पैनल मिलता है इसके लिए आप लोग रजिस्ट्रेशन अभी कर सकते हैं लिंक अपडेट हो चुका है।

कितना पैसा ,मिलेगा

अगर आप प्रधानमंत्री फ्री सोलरयोजना के तहत अपने घर के छत पर स्टूडेंट पैनल लगवाना चाहते हैं तो इसमें आप लोग को भारत सरकार के सब्सिडी दिया जाता है।

सब्सिडी का मतलब यह होता है कि आप लोग कोजितना सोलर पैनल का खर्चा लगेगा उसमें से कुछ परसेंट आपको भर सरकार की तरफ से दिया जाएगा।

अगर आप 3 किलो वाट क्षमता का सोलर पैनल अपने घर की छत पर लगाइएगा तो आप लोग को 40% भारत सरकार की तरफ से सब्सिडी दिया जाता है

वहीं अगर आप 3 किलो वाट से अधिक क्षमता का सोलर पैनल खरीदने हैं तो आपको 12 सरकार की तरफ से 80% तक का सब्सिडी दिया जाता है

मतलब आप यह समझ लीजिए अगर आप एक लाख का सोलर पैनल खरीदने हैं तो आपको भारत सरकार की तरफ से ₹80000 तक का सब्सिडी दिया जा सकता है।

किसको मिलेगा लाभ

प्रधानमंत्री फ्री सोलर योजना के तहत अगर आप फ्री में सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं तो यह योजना किन लोगों को मिलेगा मैं आपको बता देता हूं। सबसे पहले तो अगर आपका उम्र 18 वर्ष से अधिक है तो आप आवेदन कर सकते हैं साथ साथ आप लोग का भारतीय होना आवश्यक है।

अगर आप सोलर पैनल के लिए आप आवेदन करते हैं तो उसमें आप लोगों को क्या क्या कागजात लगेगा वह कागजात आपको मैं नीचे में दे दिया हूं आप देख सकते हैं।

कागजात के रूप में आप लोग को आधार कार्ड राशन कार्ड बैंक खाता मोबाइल नंबर पासपोर्ट साइज का फोटो बैंक पासबुक का फोटो कॉपी ईमेल आईडी मोबाइल नंबर यह सभी आपके सामने होना चाहिए।

शिक्षा संबंधित खबर के लिए WhatsApp Group से जुड़े, यहाँ क्लिक करे : Click Here

अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आप लोग ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं आपको फॉर्म भर लेना है फॉर्म भरने के लिए नीचे हम आपको डायरेक्ट लिंक दे दिए हैं।

जैसे आप लोग फॉर्म भर लेते हैं तो उसके बाद आपका सबमिट हो जाता है और आगे का प्रोसेस ऑनलाइन के माध्यम से कंप्लीट हो जाता है।

Post NameFree Solar Panel Yojana Online Registration
Online ApplyClick here
RegistrationClick here
LoginClick here
NewsClick here
Official Website LinkClick Here

I am Manish Pandya . I’m a blogger and content creator at rocketkhabar.com . I have experience in various fields including government jobs updates, government schemes, latest news updates, tech trends, current events in various fields including sports, gaming, politics, government policies, finance and etc.

1 thought on “Free Solar Panel Yojana Online Registration : मोदी दे रहे है फ्री में सोलर पैनल ऐसे करे ऑनलाइन आवेदन”

Leave a Comment