CBSE Board Exam Date 2024 : सीबीएसई बोर्ड 10वीं 12वीं की परीक्षा डेट घोषित इस दिन से परीक्षा होगी शुरू

CBSE Board Exam Date 2024 : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई की कक्षा दसवीं बारहवीं की परीक्षा साल 2024 में 15 फरवरी से शुरू होने वाली है सीबीएसई नाम 2024 के बोर्ड परीक्षा में संबंधित एक नोटिफिकेशन जारी किया जिसमें बताया गया है कि पहले दसवीं बोर्ड की परीक्षा आयोजित होगी उसके बाद 12वीं बोर्ड की परीक्षा आयोजित होगी बोर्ड की परीक्षा की आयोजन के लिए कुल 55 दिन का समय दिया जाएगा।

सीबीएसई बोर्ड द्वारा 10वीं और 12वीं की परीक्षा का आयोजन 15 फरवरी से शुरू होगा 10 अप्रैल तक चलेगी जिसमें सीबीएसई बोर्ड की कक्षा दसवीं की परीक्षा 15 फरवरी से शुरू होगी और 21 मार्च 2024 तक चलेगी।

वही सीबीएसई बोर्ड कक्षा 12वीं की परीक्षा 15 फरवरी से शुरू होकर 10 फरवरी तक आयोजित की जाएगी आपको बता दे किसी भी ऐसी बोर्ड द्वारा जारी की गई नोटिफिकेशन अगर आप डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसके आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

CBSE Board Exam 2024 Date

OrganizationCentral Board Of Secondary Education
ExamCBSE Board Exam 2024
Class Name10th, 12th
CategoryExam Release
Exam Date15th February To 12th March 2024
Official Websitecbse.gov.in

CBSE Board Exam 2023

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा 10वीं कक्षा 12वीं कक्षा बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट जारी करते हैं आगामी वर्ष की परीक्षा की तिथि का ऐलान कर दिया था।

हालांकि इससे समय टाइम टेबल और 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं का डेट घोषित नहीं किया गया नोटिफिकेशन में एक टाइम पीरियड जारी किया गया था जो साल 2024 में सीबीएसई बोर्ड द्वारा 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा 55 दिन में आयोजित की जाएगी।

नवंबर के महीना चल रहे हैं इसीलिए सीबीएसई बोर्ड को लाखों छात्र बेसब्री से सीबीएसई कक्षा दसवीं पर और 12वीं बोर्ड की डेट शीट का इंतजार कर रहे हैं सूत्रों को मन तोशी भी ऐसी बोर्ड द्वारा परीक्षा का डेट शीट दिवाली के बाद जारी किए जाएंगे।

दोस्तों तो आप सभी लोगों को बता दो की दिवाली का त्यौहार भी खत्म हो चुका है अब भी इंतजार में लोग झूठे हैं कि आखिर कब जारी किया जाएगा सो संभावना बता दी जा रही है कि आपको नवंबर महीने के लास्ट सप्ताह में आपको ऑफीशियली नोटिस देखने को मिल सकती हैं।

CBSE Board Practical Exam 2024 कब होगा

सीबीएसई बोर्ड द्वारा प्रैक्टिकल परीक्षा एक या दो जनवरी से शुरू होगी अगर सीबीएसई बोर्ड के प्रैक्टिकल परीक्षा 1 जनवरी से शुरू होगी तो उसे हिसाब से सीबीएसई बोर्ड परीक्षा डेट से जल्द से जल्द जारी किए जाएंगे।

क्योंकि एक जनवरी 2024 को आने में आज से मौज 40 से 45 दिन का समय बचा है हालांकि पिछले साल 10वीं और 12वीं की परीक्षा की डेट शीट 29 दिसंबर की जारी कर दी गई थी अगर आप सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा के अपडेट लगातार प्राप्त करना चाहते तो नीचे दिए गए व्हाट्सएप ग्रुप और टेलीग्राम ग्रुप का अवश्य ज्वाइन कर लीजिए।

CBSE Board Exam Date 2024
CBSE Board Exam Date 2024

सीबीएसई बोर्ड का एग्जाम शीट डाउनलोड कहां से करें

सीबीएसई बोर्ड द्वारा जारी डेट शीट डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करो

  • सीबीएसई बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • होम पेज पर सीबीएसई बोर्ड एग्जाम 2024 लिंक पर क्लिक करें।
  • सीबीएसई बोर्ड 10वीं 12वीं परीक्षा डेट शीट 2024 के लिंक पर क्लिक करें।
  • डेट शीट पीडीएफ फॉर्म में अपलोड हो जाए।
  • डाउनलोड करें और डेट शीट में दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़े।
  • अगर आप डायरेक्ट लिंक पाना चाहते हैं तो नीचे दिए गए व्हाट्सएप ग्रुप और टेलीग्राम ग्रुप जॉइन अवश्य कर लीजिए
CBSE Board website LinkClick Here
Telegram ChannelClick Here
WhatsApp ChannelClick Here
अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा तो आप अपने दोस्तों के पास शेयर कीजिए और ऐसे ही जानकारी के लिए आप मेरे वेबसाइट रॉकेट खबर को ध्यान में अवश्य रखें।

I am Pankaj Kumar . I’m a blogger and content creator at Rocketkhabar.com I have experience in various fields including government jobs updates, government schemes etc.

Leave a Comment