Voter Card : इस अभियान में वोटर कार्ड बनाये सिर्फ 7 दिन में , कार्ड आपके घर पर भेजा जाएगा जल्दी करे

Voter Card : वोटर आईडी कार्ड एक भारतीय का प्रमुख पहचान पत्र होता है, वोटर कार्ड का उपयोग विभिन्न कार्य में होता है चाहे वह सरकारी हो या गैर सरकारी कार्य हो सभी कार्य में आपको वोटर कार्ड होना बेहद जरूरी माना जाता है।

साथ ही साथ अगर आपका उम्र 18 वर्ष से अधिक हो गया है तो आप लोग वोट देने के लिए एलिजिबल है और वोट देने के लिए आपके पास वोटर आईडी कार्ड होना जरूरी है।

अगर आपका उम्र 18 वर्ष से अधिक है तो आप लोग बड़ी आसानी से वोटर कार्ड को बनवा सकते हैं। ऑनलाइन वोटर कार्ड को आप बनवा सकते हैं और एक सप्ताह के अंदर आपलोग का वोटर कार्ड बन जाएगा।

7 दिन के अंदर-अंदर आप लोग का वोटर कार्ड बन जाता है उसके बाद आप लोग के मोबाइल पर मैसेज भेजा जाता है जिसके माध्यम से आप लोग ऑनलाइन वोटर कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं।

साथ ही साथ दिनों के बाद इलेक्शन कमिशन आफ इंडिया की तरफ से आप लोग के घर पर वोटर आईडी कार्ड का एटीएम जैसा कार्ड भेज दिया जाता है।

इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं किस तरीके से आप लोग वोटर आईडी कार्ड को बनवा सकते हैं मैं आपको स्टेप बाय स्टेप तरीका बताने वाला हूं।

Voter Card : अभियान चलाया जा रहा है।

दोस्तों मैं आपको बताना चाहूंगा अगले साल चुनाव होने वाला है भारत में इसी को देखते हुए भारत सरकार एक तरफ से सभी जिला मुख्यालय में वोटर कार्ड बनवाने का की प्रक्रिया को तेज करने के लिए आदेश दिया गया है और अभियान भी चलाया जा रहा है।

अधिक जानकारी के लिए आप लोग अपने बीएलओ से संपर्क कर सकते हैं प्रत्येक गांव में एक बीएलओ रहता है जहां पर वोटर आईडी कार्ड का सभी काम होता है और आप लोग को उससे बहुतसर मदद मिल सकता है।

वोटर कार्ड कार्ड बनाने में लगने वाला दस्तावेज

वोटर आईडी कार्ड बनवाने के वक्त आप लोग को क्या-क्या दस्तावेज लगने वाला है वह आप लोग जान लीजिए।

सबसे पहले आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए पैन कार्ड होना चाहिए ड्राइविंग लाइसेंस है तो ठीक है पासपोर्ट साइज का फोटो होना चाहिए यह सभी डॉक्यूमेंट है तो आप बढ़िया से वोटर कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

वोटर आईडी कार्ड बनवाने के लिए आप लोग का ऑनलाइन तरीका दिया गया है ऑनलाइन तरीका में आप लोग आधिकारिक वेबसाइट पर भी जाकर बना सकते हैं। साथ ही साथ आप लोग मोबाइल एप्लीकेशन से भी ऐप इंस्टॉल डाउनलोड करके फॉर्म भर सकते हैं।

वोटर कार्ड कैसे बनाने प्रोसेस

वोटर आईडी कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले आप लोगों को इलेक्शन कमिशन आफ इंडिया के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसका लिंक मैं आपको इस आर्टिकल के नीचे में दे दिया हूं।

आधिकारिक वेबसाइट पर आप लोगों को एक नया लिंक मिलेगा जहां पर आप लोग को फॉर्म नंबर 6 भरना होगा।

इसके लिए सबसे पहले आप लोगों को साइन अप करने का ऑप्शन मिलेगा आप लोग को साइन अप कर लेना है साइन अप करने के बाद आप लोग को लोगिन करने का ऑप्शन मिलेगा लोगों आप लोग को लॉगिन कर लेना है।

उसके बाद आपके सामने एप्लीकेशन फॉर्म भरने का ऑप्शन आ जाएगा आप लोग अपना फॉर्म भर लीजिएगा फोटो अपलोड कर दीजिएगा।

voter card kaise banaye
voter card kaise banaye

उसके बाद आप लोग को सबमिट कर देना है सबमिट करने के बाद आपके सामने एक एप्लीकेशन आईडी जेनरेट होगा उसे आप लोग को रख लेना है अब इसमें आप लोग को स्टेटस चेक करने में काम देगा।

उसके बाद आप लोग को एक सप्ताह के अंदर अंदर आप लोग का वोटर आईडी कार्ड नंबर दे दिया जाता है और कुछ दिनों के बाद आपके घर पर वोटर आईडी कार्ड भेज दिया जाता है।

ऊपर में आपको जो प्रोसेस बताया हूं अगर आपको समझने में कोई समस्या होता है तो नीचे मैं आपको एक वीडियो दे दिया हूं जिसके माध्यम से आप वोटर कार्ड आईडी बनवाना सीख सकते हैं।

Online ApplyClick Here
LoginClick Here
voter card kaise banaye

I am Manish Pandya . I’m a blogger and content creator at rocketkhabar.com . I have experience in various fields including government jobs updates, government schemes, latest news updates, tech trends, current events in various fields including sports, gaming, politics, government policies, finance and etc.

2 thoughts on “Voter Card : इस अभियान में वोटर कार्ड बनाये सिर्फ 7 दिन में , कार्ड आपके घर पर भेजा जाएगा जल्दी करे”

Leave a Comment