Post Office Bharti 2023 : पोस्ट ऑफिस में जीडीएस की 45096 पदों पर निकली बंपर भर्ती यहां से करें आवेदन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Post Office Bharti 2023 : जय हिंद मेरे प्यारे साथियों आप सभी का स्वागत है फिर से एक नए आर्टिकल में इस आर्टिकल के माध्यम से पोस्ट ऑफिस विभाग में बंपर भर्ती निकाली गई है 45 हजार 96 पदों पर उसके बारे में पूरी विस्तार पूर्वक जानकारी देने वाला हूं तो इस आर्टिकल में अंत तक जरूर बन रहे।

पोस्ट ऑफिस भारती जीडीएस में जो बहाली निकली गई है उसमें 10वीं और 12वीं पास सभी युवा इस फॉर्म को भर सकते हैं जिसकी जानकारी नीचे विस्तार पूर्वक बताई गई है तो एक बार आर्टिकल को अच्छी तरह जरूर पढ़ लेता कि इस वैकेंसी से संबंधित पूरी जानकारी आपको मिल जाए।

भारतीय डाक विभाग द्वारा ऑफीशियली नोटिस जारी कर दिया गया है जिसके अनुसार ग्रामीण डाक सेवक के 45 हजार 96 रिक्त पदों भरे जाएंगे ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया बहुत ही जल्द शुरू होगी।

शिक्षा संबंधित खबर के लिए WhatsApp Group से जुड़े, यहाँ क्लिक करे : Click Here

Join Now

और इस भर्ती में काफी बड़ी अपडेट यह है कि इसमें कोई भी एग्जाम नहीं ले दिया जाता है जो आपका 10वीं में मार्क है उसी के आधार पर मेट बनाया जाता है तो इसमें कोई भी एग्जाम देने की झंझट नहीं होती है।

न्यूज़ मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस पोस्ट के लिए ऑफीशियली नोटिस बहुत जल्द जारी किया जाएगा और इसका मेरिट 14 जनवरी 2024 से पहले ही सिलेक्शन शुरू कर दिया जाएगा

पोस्ट ऑफिस भार्ती के लिए आवेदन कौन-कौन कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

मेरे प्यारे साथियों तो चलिए आप सभी लोगों को पहले बता देता हूं इंडियन पोस्ट में जो बहाली निकल गए उसके लिए कौन-कौन से आवेदन कर सकते हैं और क्या-क्या कहते एरिया है।

आयु सीमा – इंडियन पोस्ट भारती के लिए दो बहाली निकल गया उसमें वही अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं जिनकी आयु 18 वर्ष से लेकर 35 वर्ष के बीच में है वहीं अगर आप आरक्षित केटेगरी से बिलॉन्ग करते हैं तो आपको 3 साल और 5 साल की छूट दी जाएगी।

शैक्षणिक योग्यता – आप भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 10वीं पास हो 50% मार्क के साथ तो आप इस फॉर्म को आसानी पूर्वक भर सकते हैं।

आवेदन शुल्क- पोस्ट ऑफिस भारती के लिए जो बहाली निकली गई है इसमें आपको जनरल और ओबीसी अभ्यर्थी को ₹100 आवेदन करते समय लगेगा वही एससी स्ट कैंडिडेट को कोई भी आवेदन शुल्क नहीं लगने वाला है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

सिलेक्शन प्रक्रिया – इंडियन पोस्ट भारती के लिए जो बहाली निकली गई इसमें आपको दसवीं का जो मार्कशीट है उसी के आधार पर मेरिट बनाया जाता है अगर आपका मेरिट लिस्ट में नाम आता है तो आप आसानी पूर्वक सिलेक्शन का सकते हैं।

Post Office Bharti 2023
Post Office Bharti 2023

इंडियन पोस्ट भर्ती में लगने वाला दस्तावेज

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • आवेदक का दसवीं का मार्कशीट
  • आवेदन एकादशी का मूल प्रमाण पत्र
  • आवेदक का पासवर्ड साइज फोटो
  • आवेदक का जाति प्रमाण पत्र
  • आवेदक का आय प्रमाण पत्र
  • आवेदक का निवासी प्रमाण पत्र
  • आवेदक का चालू मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी

अगर आपके पास निम्न डॉक्यूमेंट है तो आप आसानी पूर्वक इंडियन पोस्ट जीडीएस भर्ती निकल गया उसके लिए आप आवेदन कर सकते आवेदन कैसे करना है उसका प्रोसेस नीचे विस्तारित रूप से दी गई है।

Indian Post GDS आवेदन कैसे करें

इंडियन पोस्ट जीडीएस भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें आवेदन करने का प्रोसेस नीचे स्टेप बाय स्टेप बताया गया तो उसे स्टेप को फॉलो कर क्या परेशानी पूर्वक अपना आवेदन कर सकते हैं।

  • आवेदन करने के लिए सबसे पहले इंडियन पोस्ट जीडीएस भर्ती के ऑफीशियली वेबसाइट पर जाना है।
  • उसके पास जीडीएस भर्ती वाले लिंक पर क्लिक करना है
  • उसके बाद अपना सबसे पहले रजिस्ट्रेशन कर लेना है और रजिस्ट्रेशन के करने के बाद मांगी गई डिटेल को फ्लिप करना है।
  • उसके बाद मांगी गई दस्तावेज को अच्छी तरह से भरकर और अपलोड करना है।
  • उसके बाद पेमेंट का ऑप्शन आएगा जनरल और ओबीसी कैंडिडेट को तो अपना पेमेंट भी ऑनलाइन मोड में ही पे कर देना है।
  • उसके बाद अपना प्रिंट निकाल कर रख लेना है ताकि भविष्य में उसी का बहुत काम आएगा।

अगर आप डायरेक्ट लिंक के माध्यम से आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे व्हाट्सएप ग्रुप और टेलीग्राम ग्रुप का लिंक दिया गया है उसे लिंक पर क्लिक करके आप आसानी पूर्वक आवेदन कर सकते हैं।

Join Telegram ChannelClick Here
Join WhatsApp ChannelClick Here
मेरे प्यारे साथी अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा तो आप अपने दोस्तों के पास भी शेयर कीजिए ताकि ऐसे ही सरकारी जॉब की जानकारी आपको समय-समय पर मिलता रहे धन्यवाद।

I am Pankaj Kumar . I’m a blogger and content creator at Rocketkhabar.com I have experience in various fields including government jobs updates, government schemes etc.

Leave a Comment