Bihar Group D Parichari Vacancy 2023-24 : बिहार में 40000 पदों पर निकली परिचारी ग्रुप डी की भर्ती ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bihar Group D Parichari Vacancy 2023-24 : मेरे प्यारे साथियों आप सभी लोगों को पता ही होगा कि बिहार में अभी सरकारी नौकरी की भरमार है और काफी सारी नई-नई भर्ती निकली जा रही है तेजस्वी सरकार और नीतिश सरकार के द्वारा इसी बीच में एक और बाड़ी वैकेंस का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है।

अगर आप बिहार के निवासी हैं या भारत के किसी भी स्टेट का निवासी है अगर आप बिहार के अंदर जॉब करना चाहते हैं सरकारी तो आपके लिए काफी सुनहरा मौका आ चुकी है तो आप इस आर्टिकल में लास्ट तक बन राहत की आपको संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो सके की 40000 पदों पर जो बहाली निकली गई है इसका प्रोसेस क्या होने वाली है।

Bihar Group D Parichari Vacancy 2023-24 : 40000 पदों पर

मेरे प्यारे साथियों बिहार में अभी सरकारी नौकरी के वैकेंसी के लिए काफी आवेदन लिया जा रहा है और काफी बिहार सरकार के द्वारा नौकरी भी दिया जा रहा है जैसे की हाल ही में आप देखे हैं कि शिक्षा विभाग में लगभग 1 लाख पदों पर भर्ती निकाली गई थी और उसका जॉइनिंग की प्रक्रिया फिलहाल चल ही रहा है।

लेकिन बिहार सरकार के द्वारा फिर दूसरा बार भी शिक्षक भर्ती के लिए 75000 पदों पर वैकेंसी निकल दिया गया है उसके लिए ऑनलाइन आवेदन भी लिया जा रहा है तो यह शिक्षा विभाग में लगभग 2 लाख के आसपास वैकेंसी बिहार सरकार ने दी है

Join Now

तो जो स्टूडेंट शिक्षक के लिए जो बेड और डीएलएड किए होते हैं वही अभ्यर्थी स्पर्म को भर सकते हैं तो वैसे अभ्यर्थी जो केवल 10वीं इंटर आया ग्रेजुएट है वह स्टूडेंट काफी इंतजार कर रहे थे कि बिहार में ऐसा कब वैकेंसी आएगी जो की सभी स्टूडेंट फॉर्म भर सकते हैं जिसके पास स्पेशल डिग्री नहीं है फिर भी

बिहार सरकार ने सभी विद्यार्थी के मध्य नजर रखते हुए जो विद्यार्थी नॉर्मल 10वीं 12वीं या ग्रेजुएट है उन सभी अभ्यर्थी के लिए बिहार में ग्रुप डी लेवल के 40 हजार पदों पर के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दी गई है जिसकी जानकारी नीचे विस्तार पूर्वक बताई गई है तो एक बार पूरी आर्टिकल को ध्यानपूर्वक अवश्य पढ़ ले।

आवेदन कौन से अभ्यर्थी कर सकते हैं ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

जो अभ्यर्थी किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से अगर आप 10वीं 12वीं या ग्रेजुएट है तो आप इस फॉर्म को आसानी पूर्वक भर पाएंगे इसमें क्या आयु सीमा क्या-क्या दस्तावेज लगने वाले हैं वह आपको नीचे बताई गई हैं

आयु सीमा – इस फॉर्म को भरने के लिए अभ्यर्थी की आयु सीमा 18 वर्ष से लेकर 35 वर्ष के बीच में रहनी चाहिए वही अभ्यर्थी फार्म को आसानी पूर्वक बैठ सकते हैं वही एससी और स्ट कैंडिडेट को 3 साल और 5 साल की छूट दी जाएगी।

शैक्षणिक योग्यता – अगर आप भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 10वीं 12वीं या ग्रेजुएट पास है तो वह सभी अभ्यर्थी स्पर्म को आसानी पूर्वक भर सकते हैं।

आवेदन शुल्क– आप सभी अभ्यर्थी को बता दो कि जो भी अभ्यर्थी जनरल या ओबीसी कैंडिडेट है उसका ऑनलाइन आवेदन करते समय 540 रुपया लगेगा वही एससी स्ट कैंडिडेट को 135 रुपया ऑनलाइन आवेदन करते समय लगने वाले हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

सिलेक्शन प्रकिया – आप सभी अभ्यर्थी को इसमें प्रायोगिक परीक्षा ली जाएगी उसमें आपको जनरल नॉलेज और मैथ रीजनिंग के प्रश्न रहेंगे और उसके आधार पर आपको फर्स्ट एग्जाम लिया जाएगा और उसी के आधार पर आपको मेरिट तैयार किया जाएगा अगर आप उसमें का मैं नाम आता है तो आप आसानी पूर्वक जब प्राप्त कर सकते हैं।

आवेदन करते समय लगने वाले दस्तावेज

मेरे प्यारे साथियों आवेदन करते समय आपको निम्नलिखित दस्तावेज लगने वाले हैं जैसे कि आधार कार्ड पैन कार्ड दसवीं का मार्कशीट दसवीं का सर्टिफिकेट मोबाइल नंबर ईमेल आईडी पासपोर्ट साइज फोटो इत्यादि आपको ऑनलाइन आवेदन करते समय दस्तावेज लगने वाले हैं अगर आपके पास कोई भी दस्तावेज इनमें से नहीं है तो आप अभी ही बनवा ले ताकि जब ऑनलाइन आवेदन हो उसे मैं आपको किसी भी दिक्कत का सामना नहीं करना पड़े।

Bihar Forest Guard Vacancy 2023
Bihar Forest Guard Vacancy 2023

ऑनलाइन आवेदन कब से होगा ।

मेरे प्यारे साथी आप सभी अभ्यर्थी को बता दो कि अभी बिहार सरकार के द्वारा नोटिफिकेशन जारी किया गया है कि 40000 पदों पर ग्रुप डी लेवल की वैकेंसी के लिए ऑनलाइन आवेदन लिया जाएगा।

लेकिन इसके लिए अभी तक ऑफीशियली नोटिस जारी नहीं किया गया कि आखिर कब से आवेदन स्टार्ट होगा ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया तो जैसी ऑफीशियली ऑनलाइन आवेदन की डेट जारी किया जाएगा तो आपको जानकारी मिल जाएगा जिसकी जानकारी नीचे दी गई है

शिक्षा संबंधित खबर के लिए WhatsApp Group से जुड़े, यहाँ क्लिक करे : Click Here

सूत्रों के माने तो आप सभी अभ्यर्थी को बता दो की परिचारीय के 40 हजार ग्रुप डी के पदों पर आपके लिए आवेदन जो की उम्मीद जताई जा रही है कि आपको जनवरी या फरवरी मंथ 2024 में ऑनलाइन आवेदन स्टार्ट हो जाएगा जैसी ऑनलाइन आवेदन स्टार्ट होगा तो नीचे लिंक दिया गया व्हाट्सएप ग्रुप और टेलीग्राम ग्रुप को ज्वाइन कर लीजिए वहां पर जानकारी मिल जाएगा।

Join Telegram ChannelClick Here
Join Whatsapp ChannelClick Here
मेरे प्यारे साथी अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा तो आप अपने दोस्तों के पास शेयर कीजिए ऐसे नए-नए सरकारी जॉब के लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए आप रोके खबर वेबसाइट को ध्यान में अवश्य रखें

I am Pankaj Kumar . I’m a blogger and content creator at Rocketkhabar.com I have experience in various fields including government jobs updates, government schemes etc.

Leave a Comment