PM YASASVI Merit List 2023 : मेरिट लिस्ट जारी हुआ, इतना नंबर है तो मिलेगा पैसा जल्दी देखे

PM YASASVI Merit List 2023 : भारत सरकार की तरफ से एक छात्रवृत्ति योजना चलाई जाती है, जिसका नाम है PM YASASVI छात्रवृत्ति योजना इस योजना के तहत 9th और 11वीं में पढ़ने वाले विद्यार्थी कोआगे की पढ़ाई करने के लिए भारत सरकार की तरफ से छात्रवृत्ति दिया जाता है।

जैसा कि आप लोग को पता होगा यह पूरे भारत के लिए छात्रवृत्ति योजना भारत सरकार की तरफ से चलाया जाता है और इस योजना का पूरा जिम्मेदारी राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी को दिया गया था।

कुछ दिन पहले आप लोगों को पता चल ही गया होगा कि राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी की तरफ से बताया गया था कि इस बार परीक्षा नहीं लिया जाएगा सीधा आप लोग का मेरिट लिस्ट जारी किया जाएगा।

पहले आप यह समझ लीजिए इस योजना के तहत यह सिस्टम बनाया गया था कि जो लोग इसमें आवेदन करेंगे उसका परीक्षा लिया जाएगा उसके बाद रिजल्ट जारी किया जाएगा जिसका रिजल्ट में नाम आता है, उसे भारत सरकार की तरफ से छात्रवृत्ति दिया जाएगा।

लेकिन कुछ दिन पहले राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी के द्वारा बताया गया कि इस बार आप लोगों का परीक्षा नहीं लिया जाएगा आठवीं और दसवीं के मार्क्स के अनुसार विद्यार्थी का चयन किया जाएगा।

NSP पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन हो रहा है

इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं आप लोग का मेरिट लिस्ट कब जारी किया जाएगा उससे पहले आप लोग यह समझ लीजिए कि आप लोगों का फिर से रजिस्ट्रेशन और NSP की वेबसाइट पर शुरू हो गया है।

अगर आपको PM YASASVI योजना का पैसा लेना है तो आप लोग को फिर से एसपी के पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा जिसका लिंक एक्टिव कर दिया गया है मैं आपको यहां पर लिंक भी दे दूंगा।

नीचे मैं आपको डायरेक्ट लिंक दे दिया हूं जिसके वजह से आप लोग अपना रजिस्ट्रेशन कर लीजिए प्रिंट आउट निकाल कर रख लीजिए उसके बाद आप लोग का मेरिट लिस्ट आएगी तो उसमें आपका नाम आ सकता है।

अब सबसे बड़ा सवाल है आप लोग का मेरिट लिस्ट कब जारी किया जाएगा तो मैं आपको बताना चाहूंगा। अभी आप लोग का NSP के पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है तो आप लोग अपना रजिस्ट्रेशन कर लीजिए।

PM YASASVI Merit List 2023
PM YASASVI Merit List 2023

PM YASASVI Merit List 2023

रजिस्ट्रेशन का तिथि खत्म होगा उसके कुछ दिन बाद ही आप लोगों का मेरिट लिस्ट वेबसाइट पर जारी कर दिया जाएगा आप लोग डाउनलोड कर सकते हैं। जैसे जारी होगा तो मैं आपको नीचे लिंक दे दिया उसे पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं।

लेकिन मैं आपको बताना चाहूंगा जो यहां पर अपडेट आ रहा है उसके अनुसार आप लोगों प्रधानमंत्री सब योजना का मेरिट लिस्ट दिसंबर के प्रथम सप्ताह में जारी की जाएगी।

जी हां दोस्तों आप लोग का जैसे मेरिट लिस्ट जारी होगा दिसंबर के प्रथम सप्ताह में तो आप लोग अपना मेरिट लिस्ट डाउनलोड कर लीजिएगा अगर आपका नाम आता है तो आप लोग के बैंक अकाउंट में पैसा सीधा भेजा जाएगा।

आपको कुछ करने की जरूरत नहीं है एसपी के पोर्टल पर आपका सारा डिटेल लिया जाता है जैसे आप लोग का नाम आता है तो आप लेकर बैंक अकाउंट में पैसा भेज दिया जाएगा।

कट ऑफ इतना जायेगा

अगर बात करें कट ऑफ की तो आप लोग को मैं बताना चाहूंगा अभी जो अपडेट आया उसके अनुसार अगर आप लोग का मार्क्स आठवीं और दसवीं में 70% से अधिक है तो आप लोग कुछ छात्रवृत्ति मिलने की पूरी पूरी संभावना है।

यह पूरा कट आप लोग के जाति पर और राज्य पर निर्भर करता है तो इस पर पूरा अभी अपडेट पता नहीं चला है लेकिन आप लोग इंतजार कीजिए अगर आपको अच्छा खासा नंबर है तो आप लोग जरूर अप्लाई कीजिए।

NSP Website Linkक्लिक करे

I am Manish Pandya . I’m a blogger and content creator at rocketkhabar.com . I have experience in various fields including government jobs updates, government schemes, latest news updates, tech trends, current events in various fields including sports, gaming, politics, government policies, finance and etc.

2 thoughts on “PM YASASVI Merit List 2023 : मेरिट लिस्ट जारी हुआ, इतना नंबर है तो मिलेगा पैसा जल्दी देखे”

Leave a Comment