CTET Exam Latest Update 2024 : सीटेट का एग्जाम अब इस डेट को होगा जाने पूरी जानकारी यहां से

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

CTET Exam Latest Update 2024 : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित केंद्रीय पात्रता परीक्षा का आयोजन वर्ष में दो बार होता है वर्ष के पहले परीक्षा का परिणाम 25 सितंबर को जारी की गई जो उम्मीदवार सीटेट की परीक्षा को पास नहीं कर पाए वह सभी अभ्यर्थी 2024 परीक्षा का नोटिफिकेशन 3 नवंबर को जारी की गई इसके आवेदन करने का अंतिम डेट 23 नवंबर को निर्धारित की गई है ।

ये सभी जानकारी दिया गया है -

सीटेट एग्जाम को लेकर एक बड़ी नोटिस जारी किया गया है आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से उसके बारे में पूरी विस्तार पूर्वक इस आर्टिकल के माध्यम से जानकारी देने वाले हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

सबसे पहले आप सभी अभ्यर्थी को बता दो कि सीटेट में जो दो पेपर का एग्जाम लिया जाता है एक होता है पेपर फर्स्ट और एक होता है पेपर सेकंड दोनों 150 मार्क का एग्जाम लिया जाता है जिसमें आपको 55 से 60% के बीच में मार कर आते तब जाकर आप पास कहलाते हैं।

शिक्षा संबंधित खबर के लिए WhatsApp Group से जुड़े, यहाँ क्लिक करे : Click Here

Join Now

अगर आप सीटेट परीक्षा में पास होते हैं उसके बाद ही टीचर का जो वैकेंसी निकलता है उसके लिए आप फॉर्म भर सकते हैं और उसके बाद जो सुपर टेट या बीपीएससी बिहार में कंडक्ट करती है एग्जाम उसके तरह आप अपना शिक्षक बनने की सपना सरकार कर सकते हैं

आप सभी को बता दो कि सीटेट की परीक्षा को उत्तीर्ण करना बहुत जरूरी होता है क्योंकि केंद्रीय स्तर पर जैसे केवीएस विद्यालय नवोदय विद्यालय के स्तर पर प्राथमिक एवं मिडल लेवल पर जो भी भारती आती है शिक्षा के लिए उसमें सीटेट पास अभ्यर्थी ही आवेदन कर पाएंगे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

तो जो भी अभ्यर्थी सीटेट परीक्षा 2024 में शामिल होने वाले उसके लिए एक बड़ी अपडेट आई है एग्जाम को लेकर जिसकी जानकारी नीचे विस्तार पूर्वक बताई गई है तो इस पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़े ताकि आपको सारी जानकारी प्राप्त हो सके सीटेट एग्जाम से संबंधित

CTET Exam Latest Update 2024-Overview

आर्टिकल का नामCTET EXAM LATEST UPDATE 2024
परीक्षा का नामकेंद्रीय पात्रता परीक्षा
प्राधिकरण का नाम केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड
सत्र2024
आवेदन शुरू होने की तिथि03/11/2023
आवेदन का अंतिम तिथि23/11/2023
परीक्षा की तिथि21/01/2024
एडमिट की तिथिComing Soon
आधिकारिक वेबसाइटCtet.nic.in

सीटेट जनवरी एग्जाम 2024

जैसा कि आप सभी को पता होगा सीटेट की नोटिफिकेशन तीन नंबर को जारी किया गया एवं आवेदन करने का अंतिम डेट 23 नवंबर तक है ऐसे में जो उम्मीदवार अभी तक अपना फॉर्म नहीं भरे हैं तो आप जल्द से जल्द आवेदन फॉर्म भर ले क्योंकि बाद में सर्वर इशू देखने को मिल सकता है इसलिए आप जल्द से जल्द अपना फॉर्म भर ले।

सिलेबस – जो भी अभ्यर्थी सीटेट परीक्षा 2024 में शामिल होने वाले हैं उनको सिलेबस से संबंधित जानकारी होना जरूरी है ज्यादातर अभ्यर्थी परीक्षा सिलेबस के बारे में जानकारी नहीं होती है ।

जिसके कारण परीक्षा में पास नहीं कर पाते हैं इसीलिए आपको सिलेबस जाना इंपॉर्टेंट होता है बल्कि परीक्षा होने की अभी लंबा समय ऐसे में सीटेट नवीनतम सिलेबस से अधिक पूरी अपडेट नीचे इस पोस्ट में लिंक के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।

CTET Exam 2024 Download NotificationClick Here
CTET Exam Syllabus Download LinkClick Here
Official WebsiteClick Here
मेरे प्यारे साथियों अगर आप सीटेट के अभ्यर्थी है तो आपको अच्छा यह पोस्ट लगा होगा तो आप अपने दोस्तों के पास भी शेयर कीजिए ताकि उसको भी जानकारी प्राप्त हो सके और ऐसी नई-नई अपडेट जैसी आता है तो सबसे पाने के लिए रोकेट खबर वेबसाइट को ध्यान में अवश्य रखें।

I am Pankaj Kumar . I’m a blogger and content creator at Rocketkhabar.com I have experience in various fields including government jobs updates, government schemes etc.

Leave a Comment