Driving Licence New Rules 2024 : ड्राइविंग लाइसेंस वालों की हुई मौज, अब इस तरह बनेंगे सभी DL

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Driving Licence New Rules 2024 : अगर आप भी भारत में किसी भी राज्य या शहर में गाड़ी चलाते हैं तो आप लोग के पास गाड़ी का लाइसेंस होना अनिवार्य है अगर अभी तक आप लोग ड्राइविंग लाइसेंस नहीं बनाए हैं और आप लोग ड्राइविंग लाइसेंस बनाने का सोच रहे हैंतो आप लोग के लिए बहुत बड़ी खबर आ चुकी है।

ये सभी जानकारी दिया गया है -

इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कि वह कौन से नियम बदले गए हैं साथ ही साथ 2024 में आप लोग किस तरीके से ड्राइविंग लाइसेंस बना सकते हैं वह मैं आपको बताने वाला हूं।

2024 के शुरुआत में ही यहां पर जो है ड्राइविंग लाइसेंस बनाने वाले के लिए बहुत सारे नियम में बदलाव किए गए हैं तो चलिए दोस्तों मैं आपको बताता हूं एक-एक करके इस आर्टिकल के माध्यम से किस तरीके से आप लोग ड्राइविंग लाइसेंस बना सकते हैं साथ ही साथ यह कौन से नियम बदले गए हैं।

Driving Licence New Rules 2024

जैसा कि आप लोग को पता होगा अगर आप लोग ड्राइविंग लाइसेंस बनाते हैं तो सबसे पहले आप लोग को दो परीक्षा से गुजरना होगा तभी आप लोग ड्राइविंग लाइसेंस बना सकते हैं।

Join Now

इससे पहले लर्नर लाइसेंस बनाने के लिए आप लोग को ऑनलाइन ही काम हो जाता था लेकिन अब आप लोग को इसमें भी टेस्ट देना पड़ेगा सिंबल का टेस्ट देना पड़ेगा तभी आप लोग आगे ड्राइविंग लाइसेंस बना सकते हैं अप्लाई कर सकते हैं।

पहले क्या होता था कि अगर आप लोग लर्नर लाइसेंस बनाते हैं तो उसमें आप लोग को ऑनलाइन ही परीक्षा दे देते थे और आप लोग का काम हो जाता था लेकिन अब आप लोग को आरटीओ में जाकर यह काम करना होगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए सबसे पहले आप लोग को लर्नर लाइसेंस के लिए अप्लाई करना होगा उसके बाद टेस्ट देना होगा अगर आप लोग पास होते हैं उसके बाद ही आप लोग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं।

लाइसेंस के लिए आवेदन करते हैं तो उसे समय भी आप लोग को टेस्ट देना होगा तभी आप लोग का लाइसेंस बन पाएगा और आप लोग के घर पर पहुंचे पाएगा।

2024 में लाइसेंस कैसे बनाये

अगर आप लोग को पता नहीं है कि लाइसेंस कैसे बनाया जाता है तो मैं आपको शॉर्ट में बता देता हूं तो लाइसेंस बनाने के लिए सबसे पहले आप लोग को ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

उसके बाद आप लोग को एक स्लॉट बुक हो जाता है और उसे समय जाकर आरटीओ में टेस्ट देना होगा अगर आप लोग टेस्ट पास हो जाते हैं तो आगे आप लोग को लर्नर लाइसेंस बन जाता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

लर्नर लाइसेंस बनने के 1 महीने के बाद आप लोग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं जैसे आवेदन कर देते हैं अगर लाइसेंस वाला भी टेस्ट पास कर जाते हैं तो आप लोग का लाइसेंस बन जाता है।

I am Manish Pandya . I’m a blogger and content creator at rocketkhabar.com . I have experience in various fields including government jobs updates, government schemes, latest news updates, tech trends, current events in various fields including sports, gaming, politics, government policies, finance and etc.

2 thoughts on “Driving Licence New Rules 2024 : ड्राइविंग लाइसेंस वालों की हुई मौज, अब इस तरह बनेंगे सभी DL”

Leave a Comment