Ssc gd New Vacancy 2023 : आवेदन इस दिन शुरू होगा जल्दी देखे, इतना रहेगा पोस्ट

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

जय हिंद आप सभी का स्वागत है एक नए आर्टिकल में दोस्तों आपको पता होगा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (कर्मचारी चयन आयोग एसएससी) के द्वारा सबसे बड़ा वैकेंसी जो निकाला जाता है हर 1 वर्ष वह एसएससी जीडी की वैकेंसी होती है।

2022 में आप लोगों की वैकेंसी एसएससी जीडी की आई थी उसके बाद 2023 में आप लोग को पता है अभी तक आप लोग का एसएससी जीडी में आवेदन नहीं शुरू हुआ है लेकिन आप लोगों के घबराने की जरूरत नहीं है यहां पर आयोग की तरफ से ऑफिसअली बता दिया गया है कि आप लोग का एसएससी जीडी की वैकेंसी कब आएगी।

दोस्तों एसएससी जीडी की वैकेंसी किस दिन जारी की जाएगी साथ ही साथ ऑनलाइन अप्लाई कब से शुरू होगा और लास्ट में हम आपको बताएंगे कि आप लोग की परीक्षा एसएससी जीडी की कब होगी सभी जानकारी हम आपके साथ शेयर करेंगे।

अगर अभी सिर्फ दसवीं पास है तो आप लोग के लिए सुनहरा अवसर आ रहा है आवेदन की प्रक्रिया बहुत जल्द शुरू होने वाली है तिथि में आपको आगे बताऊंगा

Join Now

इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कि आप लोग की ऑनलाइन अप्लाई कब से शुरू होगा वैसे आपको आवेदन करना है, क्या डॉक्यूमेंट लगेगा कितना पैसा लगेगा साथ ही साथ सिलेक्शन प्रोसेस क्या रहेगा आप लोगों की सभी जानकारी हम आपको बताने वाले हैं।

Ssc gd New Vacancy 2023 : आवेदन इस दिन शुरू होगा जल्दी देखे, इतना रहेगा पोस्ट

दोस्तों एसएससी जीडी भारत की सबसे बड़ी वैकेंसी हर एक बार आती है और इसमें बहुत सारी युवा को रोजगार नौकरी देकर जाती है। तो अगर आप भी भारत की सेवा करना चाहते हैं तो आप लोग एसएससी जीडी की तैयारी शुरू कर दीजिए क्योंकि आप एसएससी जीडी से ही आप लोग सैनिक बन सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

अगर आप सिर्फ दसवीं पास है और आपका उम्र 18 वर्ष हो गया है तो आप बड़ी आसानी से ऑनलाइन फॉर्म को भर सकते हैं और आप परीक्षा दे सकते हैं परीक्षा भी कोई ज्यादा कठिन नहीं पूछा जाता है अच्छी तरीके से आप पड़ेगा 6 महीने 1 साल तो आपका जॉब पक्का हो जाएगा।

SSC GD 2023 Application Fees (2023-24)

एसएससी जीडी के आप लोग ऑनलाइन अप्लाई करते हैं तो उसमें आपको ऑनलाइन पेमेंट करना होता है तो वहां पर आपको जनरल ओबीसी और ईडब्ल्यूएस विद्यार्थी को एक ₹100 ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म पी लिया जाता है।

उसके बाद लड़की कैंडिडेट और एससी एसटी विद्यार्थी को एक भी पैसा नहीं लगता है आप लोग ऑनलाइन आवेदन फ्री ऑफ कॉस्ट करते हैं।

  • General – 100/-
  • OBC/EWS – 100/-
  • All Girals – 0/-
  • Sc/St – 0/-

पेमेंट आपको ऑनलाइन करना होता है पहले ऑफलाइन व्यवस्था भी था लेकिन इसे हटा दिया गया है सिर्फ आपको अपने ऑनलाइन पेमेंट ठीक करना पड़ेगा

Ssc gd New Vacancy 2023 Important Date

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन एसएससी के द्वारा आप लोग का सभी इंपॉर्टेंट तिथि को जारी कर दिया गया है कब से आप लोग का आवेदन शुरू होगा कब तक आवेदन होगा और आप लोग की परीक्षा कब ली जाएगी साथ ही साथ सबसे पहले नोटिफिकेशन कब जारी किया जाएगा सब चीज आ चुका है आप नीचे देख सकते हैं।

  • Notification OUT – 24 November 2023
  • Online Apply Start – 24 November 2023
  • SSC GD Exam Date – Jan/Feb 2024

Ssc gd New Vacancy 2023 Total Vacancy

आपके मन में एक सवाल तो चल ही रहे होगा कितना वैकेंसी निकलेगा तो देखी दोस्तों अभी तक जो है ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है। तो अभी जो है पूरा पता नहीं चला है आप लोग का कितना वैकेंसी आने वाला है लेकिन जो यहां पर कयास लगाया जा रहा है वह आप लोगों की 40 से लेकर 50000 वैकेंसी निकलने वाली है।

अभी वैकेंसी की संख्या नहीं पता चला है अगर आपको कोई बताता है कि 10,000, 15,000, 20,000 निकलेगा वैकेंसी तो वह लोग गलत बता रहे हैं कितना वैकेंसी निकलेगा अभी किसी को भी पता नहीं है।

Ssc gd New Vacancy 2023
Ssc gd New Vacancy 2023

Ssc gd New Vacancy 2023 , Eligibility & Qualification

  • बात करते हैं कि कौन से विद्यार्थी इसमें आवेदन कर सकते हैं तो अगर आप भारतीय हैं और आप दसवीं पास किए हैं तो आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
  • ध्यान रखना है जो भी विद्यार्थी और आवेदन करेंगे उसका उम्र 18 वर्ष से ज्यादा होना चाहिए साथ ही साथ वह दसवीं पास किसी भी बोर्ड से होना अनिवार्य है।

शिक्षा संबंधित खबर के लिए WhatsApp Group से जुड़े, यहाँ क्लिक करे : Click Here

SSC GD Constable 2023-24 Selection Process

अगर आप जीडी में फॉर्म भरते हैं तो आप लोग का सिलेक्शन प्रोसेस क्या रहता है वह जानना आपके लिए बेहद जरूरी होता है।

  • Online Computer-Based Written Test (CBT)
  • Physical Efficiency Test (PMT) and Physical Measurement Test (PMT)
  • Document Verification
  • Medical Examination

Exam Pattern Ssc Gd Exam 2023

  • एग्जाम पैटर्न में आप लोग को सबसे पहले तो 80 क्वेश्चन दिया जाता है उसमें आपको 1 घंटे का टाइम दिया जाएगा।
  • नेगेटिव मार्किंग भी यहां पर आता है अगर आप 4 क्वेश्चन गलत करते हैं तो आप लोग का एक नंबर कट जाएगा।
  • परीक्षा आप लोगों की ऑनलाइन होती है आपको कंप्यूटर पर बैठकर परीक्षा देना होता है।
SubjectQuestionMarks
Intelligence & Reasoning2040
General Knowledge (GK)2040
Mathematics2040
English/ Hindi2040
Total80160

जब दोस्तों आप लोग परीक्षा देते हैं अगर आप का रिजल्ट बन जाता है तो उसके बाद आप लोग का जो है फिजिकल के लिए बुलाया जाता है फिजिकल में क्या क्या मांगा जाता है और आपको क्या करवाया जाता है वह आपको नीचे में हम डिटेल में बता देते हैं।

Physical In Ssc GD 2023

CategoryHeight (in cms)Chest (Only for Males)
Gen/ SC/ OBCMale: 170 cm
Female: 157 cms
80 cms + 5 cm expansion
STMale: 162 cms
Female: 150 cms
76 cms + 5 cm expansion

एसएससी जीडी में आप लोग का दौड़ भी लिया जाता है तो दौड़ की बात करें तो आप लोग का जो है 5 किलोमीटर का रनिंग होता है और आपको 24 मिनट दिया जाता है वही महिला उम्मीदवार को 1600 मीटर का रनिंग होता है और 8:30 मिनट दिया जाता है।

दोस्तों एसएससी जीडी 2023 वाला वैकेंसी का सभी जानकारी हम आपको एक-एक करके दे दिए हैं आप ऊपर देख सकते हैं कोई समस्या होता है तो टेलीग्राम या व्हाट्सएप ग्रुप पर हमें मैसेज कर सकते हैं।

दोस्तों सभी इंपॉर्टेंट लिंक मैं आपको नीचे में दे देता हूं इसे क्या होगा आप लोग को एक जगह ही जैसे ऐसे अपडेट होता होगा मैं आपको लिंक दे दूंगा।

दोस्तों ये मोका आपको बार बार नहीं मिलेगा तो इस भर्ती की तैयारी अभी शुरू कर दे इस भर्ती में सिर्फ दसवी पास विधाथी माँगा गया है

Notification DownloadClick Here
Online Apply LinkClick Here
Telegram LinkClick Here
Whatsapp Group LinkClick Here

I am Manish Pandya . I’m a blogger and content creator at rocketkhabar.com . I have experience in various fields including government jobs updates, government schemes, latest news updates, tech trends, current events in various fields including sports, gaming, politics, government policies, finance and etc.

2 thoughts on “Ssc gd New Vacancy 2023 : आवेदन इस दिन शुरू होगा जल्दी देखे, इतना रहेगा पोस्ट”

Leave a Comment