Free Silai Machine Yojana 2023 : सभी महिला को दिया जा रहा है सिलाई मशीन सिर्फ करना होगा ये काम

Free Silai Machine Yojana 2023 : भारत सरकार के द्वारा बहुत सारी योजना चलाई जाती है, योजना का मैं आपको अपडेट देता रहता हूं तो आप हमारे साथ जुड़ के रह सकते हैं। दोस्तों आज हम आप बात करेंगे एक बहुत ही अच्छे योजना के बारे में जिसका नाम है फ्री सिलाई मशीन योजना (Free Silai Machine Yojana 2023)

दोस्तों इस योजना की शुरुआत हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा किया गया था, और इस योजना के तहत जितने भी महिला है उन महिला को फ्री में सिलाई मशीन मशीन प्रदान की जाएगी इस योजना का मकसद है।

इस योजना के तहत जितने भी देश के गरीब श्रमिक महिला है उसको फ्री सिलाई मशीन दिया जाएगा। अगर आप इसका लाभ उठाना चाहते हैं पूरा आर्टिकल पढ़ सकते हैं, इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कि आवेदन की प्रक्रिया क्या है कौन आवेदन कर सकते हैं क्या जरूरी दस्तावेज है और आपको कैसे सिलाई मशीन मिलेगा सभी जानकारी एक-एक करके बताएंगे।

Free Silai Machine Yojana 2023 की मकसद –

इस योजना का सीधा मकसद यह है कि जितने भी गरीब श्रमिक महिला है वह अपना जीवन यापन कर सकें और घर बैठे सिलाई मशीन चलकर वह महीने में अच्छी खासी कमाई कर सके।

इस योजना का लाभ भारत के हर एक महिला को दिया जाएगा चाहे वह शहरी महिला हो या ग्रामीण महिला हो इस योजना के तहत कमजोर महिलाओं और श्रमिक महिलाएं जो कि गरीब हैं उन्हें यह सिलाई मशीन दिया जाएगा।

किस किस राज्य में योजना लागु है –

सबसे पहले आपके लिए जानना यह जरूरी है कि यह योजना किस-किस लाभ किस किस राज्य में लागू है. दोस्तों यह भारत के सभी राज्य में लागू अभी नहीं किया गया है।

लेकिन बहुत सारे ऐसे राज्य हैं जहां पर यह योजना लागू हो चुका हैजो मैं आपको यहां पर दे रहा हूं यह राज्य में सभी में यह योजना लागु है।

फ्री सिलाई मशीन योजना हरियाणा, गुजरात, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार यह सभी राज्य में फ्री सिलाई मशीन योजना अभी चल रही है अगर आप इस राज्य से तो आप आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन कैसे करे –

दोस्तों आवेदन प्रक्रिया आप लोग का ऑनलाइन नहीं रखा गया है, अगर आप आवेदन करते हैं तो आपको ऑफलाइन फॉर्म भरना होता है और जो डॉक्यूमेंट मैं आपको बताऊंगा वह डॉक्यूमेंट अटैच करके आपको अपने मुखिया के पास जमा करना होता है।

जी हां दोस्तों सबसे अच्छा है आपको अपने मुखिया के पास जाइए यह सब डॉक्यूमेंट और जो मैं आपको फॉर्म डाउनलोड करना बताऊंगा। वह फॉर्म डाउनलोड करके आप अपने वार्ड या मुखिया को जमा कर दीजिए उसके बाद यह आपका काम करवा देंगे वेरीफाई करवा देंगे।

और जो आप अकाउंट नंबर दीजिएगा उसे अकाउंट नंबर में आपको सिलाई मशीन का पैसा भेज दिया जाएगा।

कुछ राज्य हैं जिसमें आप लोग का ऑनलाइन प्रक्रिया चलती है लेकिन अधिकतर राज्य में ऑफलाइन परक्रिया की मदद से ही इस योजना का आप लाभ ले सकते हैं।

प्रधानमंत्री सिलाई मशीन योजना 2023 के अंदर 50000 से अधिक महिलाओं को निशुल्क सिलाई मशीन प्रदान की जाएगी यह भारत सरकार का एक लक्ष्य तो इस लक्ष्य का फायदा उठाइए और आप फ्री में घर सिलाई मशीन मंगवाए।

आवेदन फॉर्म डाउनलोड कैसे करे –

जैसा कि ऊपर हम आपको बता ही दिए हैं किप्रधानमंत्री थोड़ी सिलाई मशीन योजना का प्रक्रिया ऑफलाइन है, आपको ऑनलाइन फॉर्म डाउनलोड करके भर लेना है।

फोटो चिपका देना है और जो डॉक्यूमेंट में आपको बताने वाला हूं वह डॉक्यूमेंट अटैच करके आपको अपने मुखिया सरपंच या वार्ड के सामने रख देना है और बोलना है कि भाई आगे कपड़ों से आप करवा दीजिएगा तो वह आपको करवा देंगे।

तो फॉर्म डाउनलोड करने नीचे में हम आपको डायरेक्ट लिंक दे दिए हैं उसे लिंक पर क्लिक करके आप ऑनलाइन ही फॉर्म को डाउनलोड कर सकते हैं और आप भर सकते हैं।

Downlaod Form :- Click Here

Free Silai Machine Yojana 2023 पात्रता –

  • प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ देश के गरीब एवं श्रमिक महिला को दी जाती है इस बात का आपको ध्यान रखना है।
  • मुफ्त सिलाई मशीन हासिल करने के लिए जिस महिला के नाम पर आप सिलाई मशीन लीजिएगा उसको सिलाई मशीन चलाना आना चाहिए।
  • फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ उठाने के लिएमहिला कामानसिक आई ₹12000 से ज्यादा नहीं होना चाहिए।

Free Silai Machine Yojana लगने वाला डॉक्यूमेंट –

  1. आवेदिका का इनकम सर्टिफिकेट
  2. पहचान पत्र
  3. आधार कार्ड
  4. मोबाइल नंबर
  5. आयु प्रमाण पत्र
  6. अगर कोई विधवा महिला इस स्कीम में अप्लाई करना चाहती है तो उन्हें विधवा प्रमाण पत्र की जरूरत होगी।
  7. अगर कोई विकलांग महिला इस स्कीम में अप्लाई करना चाहती है तो उन्हें विकलांग चिकित्सा प्रमाण पत्र की जरूरत होगी।
  8. आवेदिका का पासपोर्ट साइज फोटो
  9. आवेदिका समुदायिक प्रमाण पत्र  

निष्कर्ष –

इस आर्टिकल में हम आपको बताए हैं कि प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ कैसे ले सकते हैं मैं आपको स्टेप बाय स्टेप बताया हूं कैसे आपको आवेदन करना है क्या डॉक्यूमेंट लगेगा आवेदन का प्रोसेस क्या रहेगा।

साथ ही साथ किसी महिला को यहयोजना का लाभ मिलने वाला है सभी जानकारी मैं आपको बताया हूं तो अगर आप नहीं पढ़ेंगे तो ऊपर जाकर पढ़ सकते हैं।

इस योजना का अधिक जानकारी के लिए आप अपने वार्ड या मुखिया से संपर्क कर सकते हैं वह आप लोग को इसमें मदद कर देंगे और इस योजना के बारे में आपको अधिक जानकारी बता देंगे .

I am Manish Pandya . I’m a blogger and content creator at rocketkhabar.com . I have experience in various fields including government jobs updates, government schemes, latest news updates, tech trends, current events in various fields including sports, gaming, politics, government policies, finance and etc.