Bihar Graduation Pass Scholarship Online Apply 2022-23 : सभी का नाम वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bihar Graduation Pass Scholarship Online Apply 2022-23 : जय हिंद आप सभी का स्वागत है एक नया आर्टिकल में, अगर आप भी बिहार से ग्रेजुएशन कंप्लीट कर चुके हैं तो आपके लिए बेहद ही अच्छा खबर दोस्तों यह है अगर आप बिहार से स्नातक पास करते हैं प्रथम श्रेणी से तो यहां पर आपको बिहार सरकार की तरफ से ₹50000 स्कॉलरशिप के तौर पर दिया जाता है।

शिक्षा संबंधित खबर के लिए WhatsApp Group से जुड़े, यहाँ क्लिक करे : Click Here

बिहार में एक योजना चलाई जाती है मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना जिसके तहत जितने भी लड़की हैं जो ग्रेजुएट पास कर चुके हैं प्रथम श्रेणी से उसको बिहार सरकार की तरफ से ₹50000 स्कॉलरशिप दिया जाता है।

अगर आप भी 2018 या 2019, 2020, 2021, 2022 या 2023 में ग्रेजुएशन पास किए हैं तो आप लोग इसके लिए एलिजिबल हैं आप आवेदन कर सकते हैं।

Post NameBihar Graduation Pass Scholarship Online Apply 2022-23
Online ApplyStart
Online Apply Last Date…………..
Apply ProcessOnline
SessionAll Session (2018 To 2020)
Official Website LinkClick Here
Join Now

इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं किस तरीके से आप लोगों को ऑनलाइन आवेदन करना हैउसके साथ-साथ आप लोग को कैसे आपके बैंक अकाउंट में पैसा जाता है सभी प्रक्रिया के बारे में बात करेंगे।

Telegram Channel LinkClick Here
WhatsApp Group LinkClick Here

सबसे पहले तो आप यह समझ लीजिए अगर आप ग्रेजुएशन पास कर चुके हैं, आपका रिजल्ट जारी हो गया है और आप लोग अभी तक आवेदन नहीं किए हैं तो सबसे पहले तो आप लोग अपना लिस्ट में नाम चेक कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

अगर आपका नाम लिस्ट में होता है तो आप लोग इसके लिए आवेदन कर सकते हैं आवेदन का प्रोसेस पूरा ऑनलाइन रखा गया है आपको कहीं पर भी कोई कागजात जमा करने की जरूरत नहीं है।

आपको सिर्फ ऑनलाइन आवेदन करना है उसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर यूजर आईडी और पासवर्ड भेजा जाता है वह डालकर सबमिट कर दीजिएगा।

शिक्षा संबंधित खबर के लिए WhatsApp Group से जुड़े, यहाँ क्लिक करे : Click Here

उसके कुछ दिन बाद ही आपके बैंक अकाउंट में ₹50000 भेज दिया जाता है कहीं पर भी आपको कोई घूसखोरी या कहीं पर भी कोई शिक्षा विभाग की अधिकारी से संपर्क करने की जरूरत नहीं है।

कौन आवेदन कर सकती है

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

सबसे पहले तो आप समझ लीजिए कौन से लोग इसमें एलिजिबल हैं और इसमें कौन से लोग आवेदन कर सकते हैं मतलब कौन सी लड़की आवेदन कर सकती है।

  • सबसे पहले लड़की अविवाहित होना चाहिए।
  • उसके बाद लड़की ग्रेजुएशन कंप्लीट कर लिया हो।
  • ग्रेजुएशन में प्रथम श्रेणी से पास होना जरूरी है।
Telegram Channel LinkClick Here
WhatsApp Group LinkClick Here

आवेदन में लगने वाले डॉक्यूमेंट –

अगर आप आवेदन करते हैं तो आवेदन करते वक्त आपको लोग को क्या-क्या डॉक्यूमेंट लगने वाला है वह मैं आपके डॉक्यूमेंट यहां पर दे सक दे देता हूं आप लोग डॉक्यूमेंट देख सकते हैं।

  • स्नातक का अंक प्रमाण पत्र
  • आवेदिका का आधार कार्ड
  • आवेदिका का चालू मोबाईल नम्बर
  • Email ID
  • आवेदिका का पासपोर्ट आकार का फोटोग्राफ
  • जाती प्रमाण पत्र
  • आवेदिका का निवास प्रमाण पत्र
  • आवेदिका का आय प्रमाण पत्र

सबसे पहले तो आप समझ लीजिए आवेदन करने का क्या प्रक्रिया है पहले आपको ऑनलाइन बिहार सरकार के कन्या उत्थान के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आपको अपना लिस्ट में नाम चेक करना है।

Telegram Channel LinkClick Here
WhatsApp Group LinkClick Here

लिस्ट में नाम होना जरुरी

लिस्ट में नाम चेक करने के लिए इस आर्टिकल के सबसे नीचे में हम आपको डायरेक्ट लिंक दे दिए हैं उसे लिंक पर क्लिक करके आप अपना जो है लिस्ट में नाम चेक कर सकते है।

अगर आप लोग का लिस्ट में नाम है तो आप लोग को ऑनलाइन आवेदन कर देना है। ऑनलाइन आवेदन करने का लिंक मैं आपको नीचे में दे दिया हूं। आपको सबसे पहले रजिस्ट्रेशन कर लेना है उसके बाद आपके लॉगिन करके सभी डिटेल को भर लेना है।

जैसे आप लोग ऑनलाइन आवेदन कर देते हैं सबमिट कर देते हैं तो कुछ दिन के बाद आपके मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर यूजर आईडी और पासवर्ड भेजा जाता है. उसे यूजर आईडी और पासवर्ड को डालकर सबमिट आपको कर देना होता है।

जैसे सबमिट कर देते हैं कुछ दिन के बाद आपके बैंक अकाउंट में ऑटोमेटिक पैसा भेज दिया जाता है आपको कुछ भी करने की जरूरत नहीं होता है।

लिस्ट में नाम कैसे जोड़े

मान लीजिए अगर आपका नाम अभी तक लिस्ट में नहीं है तो अब आपको क्या करना होगा सबसे पहले तो यहां पर आपको बताना चाहूंगा अगर आपका लिस्ट में नाम नहीं है तो आपको घबराना नहीं है।

क्योंकि दोस्तों बहुत सारे ऐसे यूनिवर्सिटी है बिहार में जिसका अभी जो है डाटाऑफिशल वेबसाइट पर अपलोड नहीं किया गया है।

शिक्षा संबंधित खबर के लिए WhatsApp Group से जुड़े, यहाँ क्लिक करे : Click Here

अगर आपका नाम नहीं आता है तो कुछ दिन आप लोग को इंतजार करना होगा जैसे ही आपका यूनिवर्सिटी कन्या उत्थान के ऑफिसियल वेबसाइट पर नाम अपलोड कर देते हैं।

वैसे ही आप लोग फिरसे आकर लेकिन ध्यान रखना है अगर आपका नाम नहीं है पोर्टल पर तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है आप एक सप्ताह दो सप्ताह 1 महीने इंतजार कीजिए।

Telegram Channel LinkClick Here
WhatsApp Group LinkClick Here
Online RegistrationClick Here 
applicant LoginClick Here 
Check GuidelinesClick Here 
Application StatusClick Here 
List of Eligible Students 2023Click Here 
offical notificationClick Here 
Telegram Channel LinkClick Here
WhatsApp Group LinkClick Here

I am Manish Pandya . I’m a blogger and content creator at rocketkhabar.com . I have experience in various fields including government jobs updates, government schemes, latest news updates, tech trends, current events in various fields including sports, gaming, politics, government policies, finance and etc.

Leave a Comment