Bihar DELED Counseling Start 2023: बिहार डीएलएड के काउंसलिंग यहाँ से करें

Bihar DELED Counseling Start 2023 : जय हिंद मेरे प्यारे साथियों अगर आप भी बिहार डीएलएड का एंट्रेंस एग्जाम 2023 में दिए हैं तो आप सबके लिए एक बड़ी खुशखबरी निकाल कर आ रहे हैं आशा करते कि आप सभी स्टूडेंट अपना रैंक कार्ड डाउनलोड कर ही लिए होंगे।

अब आप सभी विद्यार्थी इंतजार कर रहे हो कि बिहार डीएलएड का काउंसलिंग कब से शुरू होगाऔर काउंसलिंग कैसे करना होगा तो आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़िए की आपको सभी जानकारी मिल जाए कि बिहार डीएलएड का काउंसलिंग आप कैसे आसान तरीका से कर पाएंगे ताकि आपको अच्छे से अच्छे कॉलेज मिले कितना ज्यादा रैंक है फिर भी।

दोस्तों तो काफी लंबे इंतजार के बाद बिहार डीएलएड का रैंक कार्ड जारी किया गया तो स्टूडेंट नाराज भी थे इसको लेकर की आखिर बिहार डीएलएड का रैंक कार्ड कब जारी किया जाएगा तो रैंक कार्ड तो जारी कर दिया गया है अब छात्रों को बेसब्री से इंतजार है की काउंसलिंग कब से शुरू होगा और काउंसलिंग करने का प्रोसेस क्या होगा तो उसी के बारे में इस आर्टिकल के माध्यम से जानकारी देने वाला हूं तो सपोर्ट पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़िए।

बिहार डीएलएड काउंसलिंग प्रक्रिया इस दिन से शुरू होगा

बिहार डीएलएड एंटरेंस काउंसलिंग 2023 की प्रक्रिया अक्टूबर 2023 से शुरू होने वाली है तो जो अभ्यर्थी काउंसलिंग के लिए फॉर्म भरने वाले हैं वह सभी छात्र-छात्रा को बता दे की ऑनलाइन आवेदन तिथि 31 अक्टूबर 2023 निर्धारित की गई है काउंसलिंग की प्रारंभिक तिथि को अधिक जानकारी के लिए छात्र को सलाह दी जाती है कि वह बीएसईबी के आधिकारिक वेबसाइट पर रेगुलर विजिट करते रहे है।

Bihar DELED Counseling 2023- Overview

OrganizationBihar School Examination Board Patna
Session2023-25
Course2 year
CategoryCounseling
Exam Date5th Jun 15th June 2023
Result Date16th October 2023
Counseling DateOctober 2023 Last week

Bihar DELED counseling Date 2023

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड पटना द्वारा आयोजित बिहार डीएलएड परीक्षा 2023 में उपस्थित उम्मीदवार जो डीएलएड प्रवेश परीक्षा में सफल हुए हैं यह सभी राज्य के अंतर्गत सरकारी एवं प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन के लिए काउंसलिंग फॉर्म को भर सकते हैं इसके लिए वह बीएसईबी के आधिकारिक वेबसाइट पर काउंसलिंग का शेड्यूल नोटिस जारी कर दिया गया है जहां आपने शेड्यूल के अनुसार लिंग पर क्लिक करके काउंसलिंग के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं

काउंसलिंग करते समय सभी छात्र अपना रैंक के अनुसार ही कॉलेज को सेलेक्ट करें ताकि आपको काउंसलिंग के दौरान मेरिट लिस्ट में नाम आ जाएगा और जिस मेरिट लिस्ट के आधार पर जो कॉलेज दिया जाएगा उसके आधार पर आप नामांकन ले सकते हैं।

Telegram Channel LinkClick Here
WhatsApp Group LinkClick Here

अगर आपका रैंक बहुत ही काम है तभी आप सरकारी कॉलेज को छूने ताकि आपका एडमिशन हो पाए अगर आपका रैंक बहुत ही ज्यादा है तो मेरा राय रहेगा कि आप सरकारी कॉलेज ना ही चुने और प्राइवेट कॉलेज ही चुने तभी जाकर आपको डीएलएड में एडमिशन हो पाएगा।

काउंसलिंग करते समय एक विशेष बात का ध्यान रखें कि पहले आप अपना कैटेगरी में कुल रैंक देख लिया उसके बाद गवर्नमेंट कॉलेज में कुल सीट की संख्या देख ले की कौन से कॉलेज है जो बिहार में डीएलएड करता है खास कर सरकारी कॉलेज में सेट की संख्या देखें और उसके अनुमान के अनुसार ही अपना कॉलेज सेलेक्ट करें।

साथ में आप सभी अभ्यर्थी को बता दें की जो भी अभ्यर्थी डीएलएड एग्जाम में पास है उन सभी अभ्यर्थी को डीएलएड में एडमिशन होगा अगर आपको सरकारी कॉलेज नहीं मिल पाता है तो आपको निश्चित रूप से प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन हो जाएगा तो जो भी अभ्यर्थी डीएलएड करने को लेकर इच्छुक है वह अपना काउंसलिंग करके अपना एडमिशन करा सकते हैं।

Important Link

DELED Counseling LinkClick Hare
DELED Rank Card DownloadClick Here
Official WebsiteClick Here
Telegram Channel LinkClick Here
WhatsApp Group LinkClick Here

I am Pankaj Kumar . I’m a blogger and content creator at Rocketkhabar.com I have experience in various fields including government jobs updates, government schemes etc.

2 thoughts on “Bihar DELED Counseling Start 2023: बिहार डीएलएड के काउंसलिंग यहाँ से करें”

Leave a Comment