Birthday Certificate Online Apply 2023: अब जन्म प्रमाण पत्र खुद से 10 मिनट में बनाएं पुरी जानकारी देखें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Birth Certificate Online Apply 2023 : जय हिंद मेरे प्यारे साथियों आप सभी का स्वागत है फिर से एक नया आर्टिकल में इस आर्टिकल के माध्यम से हम आप सभी लोगों को बताने वाला हूं की सबसे आसान तरीका से आप अपना जन्म प्रमाण पत्र आप अपने खुद से मोबाइल से कैसे बना सकते हैं उसके बारे में पूरी विस्तार पूर्वक इस आर्टिकल के माध्यम से जानकारी देने वाला हूं।

बर्थडे सर्टिफिकेट ऑनलाइन कैसे बनाएं अगर आप भी अपने या अपने बच्चों के लिए जन्म प्रमाण पत्र बनवाने को लेकर काफी परेशान है तो आप आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं अगर आप भी हमारे साथ आर्टिकल को शुरू से अंत तक ध्यान से पड़ेंगे तो आप घर बैठे ही जन्म प्रमाण पत्र बना सकेंगे

शिक्षा संबंधित खबर के लिए WhatsApp Group से जुड़े, यहाँ क्लिक करे : Click Here

आज के लेख में जन्म प्रमाण पत्र बनाने से जुड़ी हर जानकारी को विस्तार पूर्वक बताने वाला हूं इसलिए इसलिए को अंत तक जरूर पढ़े ताकि आपको जन्म प्रमाण पत्र बनाने में किसी तरह की कठिनाई का सामना न करना पड़े।

ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनाएं ?

Join Now

आपकी जानकारी के लिए बता दो कि अगर आप भी अपने जन्म प्रमाण पत्र अपने बच्चों का जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए बार-बार सोच रहे हैं।

और आपके मन में यह सवाल है कि घर पर जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनाएं तो आप हमसे साल ले सकते हैं ध्यान से पढ़ कर हमने इस लेख में जन्म प्रमाण पत्र बनाने से संबंधित हर जानकारी को विस्तार पूर्वक बताया होता कि आपको जन्म प्रमाण पत्र बनाने में किसी भी तरह का दिक्कत का सामना न करना पड़े।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

जन्म प्रमाण पत्र घर बैठे कुछ दिनों में ऑनलाइन डिजिटल तरीके से बनाया जा सकता है और वह भी बिना किसी कमीशन के इसे कैसे बनाएं कहां बनाएं इसमें कितना समय लगेगा हमने इस लेख में इसी सभी चीजों के बारे में बारीकी से जानकारी दिया हूं ताकि आपको जन्म प्रमाण पत्र बनाने समय किसी भी कठिनाई का सामना न करना पड़े और आप आसानी पूर्वक जन्म प्रमाण पत्र बना सकते हैं।

जन्म प्रमाण पत्र बनाने में कितना रुपया लगता है ।

अगर आप भी जन्म प्रमाण पत्र बनाने के बारे में सोच रहे हैं और आप सोच रहे हैं की जन्म प्रमाण पत्र बनाने में कितना रुपया लगता है मैं आप सभी के लिए बता दूं की जन्म प्रमाण पत्र बनाने में इसके लिए कोई शुल्क देने की जरूरत नहीं है बिना स्कूल गए घर बैठे लैपटॉप या स्मार्टफोन से भी आप कुछ मिनट में ही अपना फ्री में जन्म प्रमाण पत्र बना सकते हैं

हम आपको बताना चाहते हैं की जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए आप सभी को इस आर्टिकल को लास्ट तक पढ़ना होगा ताकि आप आसानी से जन्म प्रमाण पत्र बन पाएंगे अगर आप इसलिए को आधा अधूरा पढ़ते हैं तो फिर आपको जन्म प्रमाण पत्र बनाने काफी सारी कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है।

Birthday Certificate Online Apply 2023
Birthday Certificate Online Apply 2023

जन्म प्रमाण पत्र बनाने में कौन-कौन सी दस्तावेज लगेगा

यदि आप भी अपने बच्चों या स्वयं के लिए जन्म प्रमाण पत्र बनाना चाहते हैं और आपके मन में यह सवाल है की जन्म प्रमाण पत्र को बनाने में क्या-क्या दस्तावेज लगने वाला है उसका मैं जानकारी नीचे विस्तार पूर्वक बताया हूं तो यह कुछ डॉक्यूमेंट लगने वाले हैं जन्म प्रमाण पत्र बनाते समय

  • बच्चा का नाम
  • बच्चों का पिता का आधार कार्ड
  • बच्चों के मां का आधार कार्ड
  • आधार कार्ड यदि लागू हो
  • निवास की अनुमति
  • ईमेल आईडी
  • पासवर्ड साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर आदि
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

यदि आप घर बैठे अपना जन्म प्रमाण पत्र अपने बच्चों का जन्म प्रमाण पत्र बनाना चाहते तो यही कुछ डॉक्यूमेंट लगने वाला है अगर आपके पास यह सभी डॉक्यूमेंट है तो आप अपना जन्म प्रमाण पत्र अपने बच्चों का जन्म प्रमाण पत्र आसानी पूर्वक बना सकते हैं

जन्म प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ।

जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको यह निम्न स्टेप को फॉलो करना पड़ेगा तब जाकर आप आसानी पूर्वक जन्म प्रमाण पत्र अपने मोबाइल या लैपटॉप से आसानी तरीका से बना सकते हैं।

  • जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए सबसे पहले आधारित आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपको होम पेज पर लोगों का विकल्प दिखेगा उसे पर क्लिक करना है ।
  • फिर आपको यूजर आईडी और पासवर्ड डालकर लॉगिन कर लेना है।
  • अब आपके सामने टैक्स बोर्ड के नीचे अप्लाई नॉर्थ शब्द सर्टिफिकेट का विकल्प पर क्लिक करना है।
  • आपको आवश्यक जानकारी से ढूंढने से दर्ज करने होगी।

इसके बाद सभी आवश्यक दस्तावेज जाकर अपलोड कर बटन पर क्लिक करना है उसके बाद आपका जन्म प्रमाण पत्र कुछ ही दिनों में बनकर तैयार हो जाएगा।

Telegram Channel LinkClick Here
WhatsApp Group LinkClick Here
Birth Certificate ApplyClick Here
LoginClick Here
Website LinkClick Here

I am Pankaj Kumar . I’m a blogger and content creator at Rocketkhabar.com I have experience in various fields including government jobs updates, government schemes etc.

2 thoughts on “Birthday Certificate Online Apply 2023: अब जन्म प्रमाण पत्र खुद से 10 मिनट में बनाएं पुरी जानकारी देखें”

Leave a Comment