BLW Railway New Vacancy 2023 : रेलवे में 374 पदों पर निकली भर्ती 10वीं पास सीधा बहाली ऐसे करे आवेदन

BLW Railway Vacancy 2023 – जय हिंद मेरे प्यारे साथियों आप सभी का स्वागत है फिर से एक नया आर्टिकल में तो जितने भी अभ्यर्थी 10वीं पास है। उन सबके लिए रेलवे विभाग की तरफ से बंपर बहाली निकली गई है उसके बारे में पूरी डिटेल से जानकारी इस आर्टिकल के माध्यम से देने वाला हूं।

जितने भी अभ्यर्थी रेलवे के न्यू वैकेंसी का इंतजार कर रहे थे वह सभी अभ्यर्थी इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े ताकि आपको रेलवे न्यू वैकेंसी के बारे में पूरी जानकारी मिल जाए।

इस आर्टिकल के माध्यम से मैं बताने वाला हूं की ब्लू रेलवे में न्यू वैकेंसी निकाली गई है उसमें कौन-कौन से स्टूडेंट ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन करने में कितना रुपया लगेगा आयु सीमा क्या रहनी चाहिए।

शैक्षणिक योग्यता क्या रहनी चाहिए ऑनलाइन आवेदन कब से कब तक चलने वाले हैं कौन-कौन से स्टूडेंट ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ए टू ज जानकारी इस आर्टिकल के माध्यम से देने वाला हूं तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

BLW Railway Vacancy -Overview

Post NameBLW Raliway Vacancy 2023
CategorySarkari Job
Total Post374 Post
Qualification10th Pass
Age Limit18-24 Years
Online Apply Start27/10/2023
Online Apply last Date26/11/2023
Job LocationUP
ExamNo Exam
Websiteblw.IndianRailway.gov. com
मेरे प्यारे साथियों जितना भी अभ्यर्थी रेलवे भर्ती का इंतजार कर रहे थे उन सभी अभ्यर्थी का इंतजार हुआ खत्म काफी बड़ी वैकेंसी ब्लू रेलवे की तरफ से जारी की गई है तो इसके बारे में मैं इस आर्टिकल के माध्यम से काफी डिटेल से जानकारी मिलने वाला है कि ब्लू रेलवे भर्ती निकाली गई है इनके लिए अच्छे-अच्छे की योग्यता क्या-क्या रखी गई है पूरी स्टेप बाय स्टेप नीचे बताई गई है तो ध्यान पूर्वक पूरे आर्टिकल को जरूर पढ़ें।

BLW रेलवे भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें

दोस्तों तो सब अभी अभ्यर्थी को बता दो कि जो भी अभ्यर्थी भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से दसवीं पास किया है तो सभी अभ्यर्थी इस फॉर्म को आसानी पूर्वक भर सकते हैं और इसका जो सिलेक्शन प्रोसेस होने वाला है वह आपको दसवीं में जो मार्क है उसी के आधार पर सिलेक्शन प्रक्रिया होगा।

अगर आप 10वीं पास हो चुके हैं अगर आपका सपना है कि रेलवे विभाग में जॉब करना तो आपके लिए काफी सुनहरा मौका है आप इंडिया के किसी भी राज्य या यूनियन टेरिटरी से बिलॉन्ग करते हैं तो आप इस फॉर्म को आसानी पूर्वक भर सकते हैं और अपना रेलवे विभाग में जॉब करने का सपना साकार कर सकते हैं।

मेरे प्यारे साथियों अगर आप भी लो रेलवे न्यू वैकेंसी के बारे में अधिक जानकारी लेना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरे अंत तक जरूर पढ़े ताकि आपको ए टू ज जानकारी मिल जाए और आपको फॉर्म भरते समय किसी भी का दिक्कत का सामना न करना पड़े।

आयु सीमा – मेरे प्यारे साथियों अगर आप 10वीं पास कर चुके हैं और आपका आयु 18 से लेकर 24 वर्ष तक है तो आप इस फोन को आसानी पूर्वक भर सकते हैं वही जो एससी एसटी और ओबीसी कैंडिडेट को 5 साल और 3 साल को छूट मिलने वाली है।

आवेदन कौन-कौन से अभ्यर्थी कर सकते हैं ।

मेरे प्यारे साथियों आप सभी को बता दो कि अगर आप 10वीं पास कर चुके हैं तो भी आप इस फॉर्म को आसानी पूर्वक भर सकते हैं अगर आप 10वीं के साथ-साथ आईटीआई भी की है तो आपके लिए सोने में सुगंध वाली बात होने वाली है क्योंकि 374 पद पर वैकेंसी निकाली गई है।

आप सभी को बता दो की 374 पर निकाली गई है उसमें से 300 ऐसे पद है जिसमें जो अभ्यर्थी दसवीं के साथ आईटीआई किए हैं किसी भी ट्रेड से तुम सभी स्टूडेंट इस पद पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

अगर आप सिर्फ दशमी किए हैं तो आपको जो 374 पद पर भारतीय निकल गई है उनमें से आप सिर्फ 74 पद के लिए ही आवेदन कर सकते हैं तो आपको थोड़ा कंपटीशन हाई हो जाएगा अगर आप सिर्फ दसवीं ही पास किए हैं अगर आप 10वीं के साथ आईटीआई पास किए होंगे तो आपके लिए काफी सुनहरा मौका है रेलवे विभाग में जॉब पाने के लिए।

शिक्षा संबंधित खबर के लिए WhatsApp Group से जुड़े, यहाँ क्लिक करे : Click Here

चयन प्रक्रिया – मेरे प्यारे साथियों तो भी लो रेलवे विभाग की तरफ से जो वैकेंसी जारी किया गया है इसमें जो चयन की प्रक्रिया होने वाली है वह आपको चलिए बता देते हैं इसके लिए आपको जो दसवीं और आईटीआई में जो मार्क है उसके आधार पर ही चयन प्रक्रिया की जाएगी।

मेरिट कैसे बनेगा – मेरे प्यारे साथियों जो भी लो रेलवे की तरफ से वैकेंसी जारी किया गया उसमें जो आपको दसवीं और आईटीआई में जो मार्क है उसके 50% लिए जाएंगे और उसके आधार पर ही मेरिट लिस्ट तैयार किया जाएगा अगर आपको उसे मेरिट लिस्ट में नाम आता है तो आपको आसानी पूर्वक जॉब मिल जाएगा।

Telegram Channel LinkClick Here
WhatsApp Group LinkClick Here

ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें

तो जितने भी अभ्यर्थी रेलवे में जब पाना चाहते हैं अगर आप ब्लू रेलवे के तरफ से जो नई वैकेंसी जारी किया गया है अगर उसमें आप ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो उसके लिए नीचे लिंक उपलब्ध कराया गया है उसे लिंक पर क्लिक करके आप ऑनलाइन आवेदन आसानी तरीका से कर पाएंगे।

ऑनलाइन आवेदन करते समय यह बात का मुख्य रूप से ध्यान रखें कि जो भी डिटेल मांगा जाता है ऑनलाइन आवेदन करते समय वह डिटेल काफी सही-सही भरे ताकि आपको जब डॉक्युमेंट वेरीफिकेशन होगा उसे समय आपको कोई दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा।

BLW रेलवे विभाग में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए उसका ऑफीशियली वेबसाइट का लिंक नीचे उपलब्ध कराया गया है तो उसे लिंक पर क्लिक करके आप अपना फार्म आसानी पूर्वक फ्लिप कर ले ज्यादा जानकारी के लिए आप व्हाट्सएप ग्रुप और टेलीग्राम ग्रुप भी ज्वाइन कर ले।

Important Link

Online ApplyClick Here
NotificationClick Here
Join Telegram ChannelClick Here
Join Whatsapp ChannelClick Here
मेरे प्यारे साथियों अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा तो आप अपने दोस्तों के पास भी शेयर कीजिए ताकि आपका दोस्त भी अगर रेलवे में जब पाना चाहते हैं तो उसके पास भी यह जानकारी मिल जाए वह और वह भी इस वैकेंसी का लाभ आसानी पूर्वक उठा पाए ऐसे ही आर्टिकल पाने के लिए आप मेरे रॉकेट खबर वेबसाइट को ध्यान में अवश्य रखें।

I am Pankaj Kumar . I’m a blogger and content creator at Rocketkhabar.com I have experience in various fields including government jobs updates, government schemes etc.

1 thought on “BLW Railway New Vacancy 2023 : रेलवे में 374 पदों पर निकली भर्ती 10वीं पास सीधा बहाली ऐसे करे आवेदन”

Leave a Comment