Qi2 Technology : बिना चार्जर के ही चार्ज होंगे स्मार्टफोन, क्या ग़जब का टेक्नोलॉजी है!

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Qi2 Technology : दोस्तों टेक्नोलॉजी हर पल हर एक दिन एक नया मुकाम छूता जा रहा है, हर एक दिन टेक्नोलॉजी में नई-नई खोज किया जा रहे हैं. नए-नए बदलाव किए जा रहे इनोवेशन किया जा रहे हैं कुछ समय पहले ऐसा था आपके पास कीपैड फोन मोबाइल था. अब ऐसा समय आ गया है आप लोग के पास स्मार्टफोन है और स्मार्टफोन से आप दुनिया का लगभग हर एक काम कर सकते हैं.

मोबाइल फोन के इंडस्ट्री में हर एक दिन बदलाव होता जा रहा है कुछ समय पहले ऐसा था, आपके मोबाइल फोन से बैटरी निकल जाता था. उसे समय बाद ऐसा आया आप अपने मोबाइल फोन से बैटरी को नहीं खोल सकते हैं, आपके मोबाइल फोन को चार्ज करने के लिए पहले चार्ज की जरूरत पड़ता था अभी भी चार्ज की जरूरत पड़ता है, लेकिन

एक नया टेक्नोलॉजी मार्केट में आया है इस टेक्नोलॉजी की मदद से आपलोग को चार्जर की कोई जरूरत नहीं होगी. आप लोग का मोबाइल फोन बिना चार्जर चार्ज हो जाएगा.

दोस्तों इस टेक्नोलॉजी का नाम रखा गया है Qi2 टेक्नोलॉजी इस टेक्नोलॉजी की मदद से आप लोग के मोबाइल फोन को चार्ज करने के लिए चार्जर की कोई जरूरत नहीं होगी.

कुछ दिन पहले आप लोग को चार्ज करने के लिए मोबाइल फोन चार्ज का जरूरत पड़ता था, लेकिन हाल ही के वर्ष में वायरलेस चार्जर का इजात हुआ ,और आप लोगों को एक वायरलेस चार्जर दिया गया जिसकी मदद से आप वायरलेस चार्जर पर आपको अपने मोबाइल फोन को स्टैंड करना होता था और आपलोग मोबाइल फोन को चार्ज कर लेते थे.

Qi2 Technology

Join Now

लेकिन दोस्तों इसमें क्या था कि आप लोग को वायरलेस चार्जिंग करने के लिए आपको वायरलेस चार्जर के एडाप्टर पर आपको अपना मोबाइल फोन को रखना पड़ता था तभी आप अपने मोबाइल को वायरलेस से चार्ज कर पाते थे .

लेकिन दोस्तों यहां पर जो नया टेक्नोलॉजी आया है Qi2 टेक्नोलॉजी इसका नाम रखा गया है इस टेक्नोलॉजी की मदद से आप लोगों को कहीं पर भी चार्ज पर या आपको चार्जर का पिन लगाने की कोई जरूरत ना होगा और ना ही आपको वायरलेस चार्जर के एडाप्टर पर आप लोगों को अपना मोबाइल फोन रखने का जरूर होगा.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

दोस्तों Qi2 Technology तब चर्चा में आया जब iphone 15 लांच हुआ आईफोन 15 लॉन्च के समय वहां पर बोला गया था . कि हम इसमें iq2 टेक्नोलॉजी को ला रहे हैं तो उसने बोला गया था कि भाई इक टेक्नोलॉजी क्या है और यह कैसे काम करता है.

तो अगर आप अभी iphone 15 खरीदने हैं तो वहां पर आपको iq2 टेक्नोलॉजी का चार्जर मिलेगा, मतलब आपको मोबाइल फोन को चार्ज करने के लिए चार्ज नहीं लगाना पड़ेगा. ऐसे तो आपकी मोबाइल फोन में चार्जिंग का फैसिलिटी दिया जाएगा लेकिन आपको चार्ज करने के लिए iq2 टेक्नोलॉजी भी दिया जाएगा.

अब आपके मन में सवाल चल रहा होगा कि भाई iq2 टेक्नोलॉजी काम कैसे करता है, दोस्तों मैं आपको बताना चाहूंगा इया टेक्नोलॉजी ऐसे काम करता है तो मोबाइल फोन में एक रिसीवर लगा दिया जाता है यह रिसीवर आपके मोबाइल फोन के अंदर ही लग जाता है जो की आईफोन 15 में लगाकर भेजा गया है.

शिक्षा संबंधित खबर के लिए WhatsApp Group से जुड़े, यहाँ क्लिक करे : Click Here

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

उसके बाद आपको एक चार्जर मिलेगा जिस चार्ज में वायरलेस चार्जिंग करने का सुविधा रहेगी और उसे वायरलेस चार्जर में ट्रांसमिशन दिया रहेगा जिसकी मदद से एक रेंज में आपको चार्जिंग करने का सुविधा मिलेगा जैसे मान लीजिए इस टेक्नोलॉजी का आप अपने घर में चार्जिंग लगा देते हैं, तो उसे रेंज मिलेगा उसे रेंज में अगर आप अपने मोबाइल फोन को चार्ज करते हैं तो वॉयरसली चार्ज हो जाएगा .

आप अपने घर के बोर्ड में चार्जर को लगा दीजिए और आप अपने घर में कहीं पर भी काम कीजिएगा एक रेंज में उसे रेंज में आप लोगों का मोबाइल फोन चार्ज होते रहेगा बिना किसी चार्ज के और बिना किसी केबल के

दोस्तों यह टेक्नोलॉजी अभी सिर्फ आईफोन 15 में ही आया है जैसे-जैसे यहां पर जो है और टेक्नोलॉजी में सुधार होता जाएगा और भी जितना भी मोबाइल फोन नया वाला आएगा उसमें आपको यह टेक्नोलॉजी देखने को मिलेगा.

यह टेक्नोलॉजी अगले साल से सभी मोबाइल फोन में आना शुरू हो जाएगा ऐसा बोला जा रहा है तो आप लोग देखिए जैसे ही आप लोग के जो है यह फीचर्स मोबाइल में आना शुरू होता है मैं आपको बता दूंगा

I am Manish Pandya . I’m a blogger and content creator at rocketkhabar.com . I have experience in various fields including government jobs updates, government schemes, latest news updates, tech trends, current events in various fields including sports, gaming, politics, government policies, finance and etc.

1 thought on “Qi2 Technology : बिना चार्जर के ही चार्ज होंगे स्मार्टफोन, क्या ग़जब का टेक्नोलॉजी है!”

Leave a Comment